AI News World India

Search
Close this search box.

सीएसआईआर-निस्पर ने “फिनोम इंडिया”- एक अद्वितीय स्वास्थ्य परीक्षण शिविर  आयोजित किया

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने सीएसआईआर परिवार के लिए ‘फिनोम इंडिया’ (पीआई-चेक) नामक एक अद्वितीय स्वास्थ्य परीक्षण शिविर शुरू किया है। सीएसआईआर की इस पहल का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य और कल्याण परीक्षण के माध्यम से “स्वस्थ भारत विकासशील भारत” सुनिश्चित करना है।

सीएसआईआर भारत के सबसे बड़े अनुसंधान और विकास संगठनों में से एक है। पूरे देश में इसके 37 प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है। राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (निस्पर), सीएसआईआर की घटक प्रयोगशालाओं में से एक है, जिसने 3 से 5 मार्च 2024 तक नई दिल्ली स्थित अपने पूसा परिसर में पीआई-चेक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया।

इस स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का उद्घाटन सीएसआईआर-निस्पर की निदेशका प्रोफेसर रंजना अग्रवाल और सीएसआईआर-आईजीआईबी के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. शांतनु सेनगुप्ता ने किया। यह अग्रणी पहल सीएसआईआर परिवार के भीतर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। इस कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ. कनिका मलिक, डॉ. नरेन्द्र कुमार साहू, डॉ. अरविन्द मीणा, श्री नरेन्द्र पाल और श्री कैलाश चन्द्र परेवा ने किया। उल्लेखनीय है कि पीआई-चेक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में संस्थान के लगभग 98 व्यक्तियों ने अपनी उत्साहपूर्ण भागीदारी दिखाई।

फिनोम इंडिया केवल एक स्वास्थ्य जांच शिविर ही नहीं है बल्कि, यह हमारे राष्ट्र के अद्वितीय स्वास्थ्य क्षेत्र को समझने की दिशा में एक अग्रणी कदम है। सीएसआईआर पीआई-चेक के माध्यम से विविध डेटा एकत्र करके अनुकूलित स्वास्थ्य देखभाल समाधानों की राह तैयार करने और चिकित्सा ज्ञान की उन्नति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने की इच्छा रखता है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज