AI News World India

Search
Close this search box.

पिछले 35 वर्षों में किसी आम चुनाव में सबसे अधिक मतदान के साथ जम्मू-कश्मीर ने भारत के चुनावी इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ी है

भारत की चुनावी राजनीति में बड़ी प्रगति के साथ जम्मू एवं कश्मीर पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान भागीदारी का गवाह बना है। आम चुनाव 2024 में इस पूरे केंद्र-शासित प्रदेश (5 लोकसभा सीटों) के लिए मतदान केंद्रों पर 58.46 प्रतिशत संयुक्त मतदाता मतदान (वीटीआर) हुआ। चुनाव में यह महत्वपूर्ण भागीदारी क्षेत्र में लोगों की मजबूत लोकतांत्रिक भावना और नागरिक सहभागिता का प्रमाण है। चुनाव आयुक्तों श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू के साथ मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग ने मतदान कर्मियों और सुरक्षा अधिकारियों को इस केंद्र-शासित प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए धन्यवाद दिया। 

मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को निर्वाचन आयोग की ओर से बधाई देते हुए कहा, “यह उपलब्धि 2019 के बाद चुनाव लड़ने वालों की संख्या में 25 प्रतिशत की वृद्धि, सी-विजिल शिकायतों में नागरिकों की बढ़ी हुई भागीदारी, सुविधा पोर्टल पर रैलियों आदि के लिए 2455 अनुरोध आदि की विश्वसनीय बुनियाद पर आधारित है जो लगातार चुनाव तथा प्रचार क्षेत्र में झिझक से दूर और पूर्ण भागीदारी के लिए तेज बदलाव को दर्शाता है। चुनावी लामबंदी और भागीदारी की स्तरित गहराई के इस नतीजे की तुलना कश्मीरी कारीगर बुनाई की प्रसिद्धि और उनकी कुशलता की याद दिलाती है। चुनाव में यह सक्रिय भागीदारी प्रदेश में जल्द ही कराए जाने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बहुत बड़ी सकारात्मक बात है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज