AI News World India

Search
Close this search box.

नाडा इंडिया ने खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु #प्ले ट्रू अभियान का किया आयोजन

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा), इंडिया ने 12,133 से अधिक प्रतिभागियों की भागीदारी के साथ #प्ले ट्रू अभियान का समापन किया। इस अभियान ने वाडा के प्ले ट्रू डे को मनाया और इसका उद्देश्य भारत में स्वच्छ खेल और डोपिंग रोधी कार्यप्रणालियों के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना था। इस अभियान में देश भर के एथलीटों, प्रशिक्षकों और खेल प्रेमियों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की और इसे अपना समर्थन प्रदान किया।

#प्ले ट्रू अभियान ने एथलीटों, प्रशिक्षकों और संपूर्ण खेल जगत को डोपिंग रोधी नियमों की गहन समझ से लैस करने और उन्हें देश में स्वच्छ खेल का चैंपियन बनने के लिए सशक्त बनाने की नाडा इंडिया की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। यह अभियान 15 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2024 के दौरान आयोजित किया गया।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के दृष्टिकोण के अनुरूप, #प्ले ट्रू अभियान निष्पक्ष खेल की  हिमायत कर, डोपिंग को खारिज कर और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देकर खेलों में विश्वसनीयता स्थापित करने का प्रयास कर रहा है। #प्ले ट्रू क्विज़, मैं #प्ले ट्रू एंबेसेडर, #प्ले ट्रू शपथ और शुभंकर चित्रांकन प्रतियोगिता सहित अपनी विभिन्न संवादात्मक गतिविधियों के माध्यम से, नाडा इंडिया ने विभिन्न प्रतिभागियों को इस अभियान में शामिल किया, जिससे स्वच्छ एवं नैतिक प्रतिस्पर्धा की संस्कृति को बढ़ावा मिला।

इस अभियान के दौरान डोपिंग रोधी नियमों के सभी पहलुओं को शामिल करते हुए व्यावहारिक जागरूकता सत्र आयोजित किए गए। प्रतिभागियों को खेलों में डोपिंग के परिणामों के बारे में जानने, पूरक तत्वों को समझने और डोपिंग रोधी कवायद में कानून के प्रवर्तन की भूमिका के बारे में जानने का अवसर मिला। देश के खेल जगत के हर वर्ग तक पहुंचने के प्रयास के तहत, इस अभियान के विभिन्न सत्रों को एथलीटों के सहायक कर्मियों, चिकित्सकों, शिक्षकों, कानून के क्षेत्र से जुड़े लोगों और पोषण के पूरक तत्वों के निर्माताओं के लिए तैयार किया गया था ताकि खेल से जुड़े इकोसिस्टम में व्यापक कवरेज सुनिश्चित हो सके।

इस अभियान ने पेरिस 2024 ओलंपिक की पृष्ठभूमि में एक सुदृढ़ डोपिंग-रोधी ढांचा स्थापित करने की दिशा में सहयोग करने, अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान करने और उपयुक्त रणनीतियों को अपनाने हेतु एथलीटों एवं विभिन्न हितधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के रूप में कार्य किया। वैश्विक मंच पर निष्पक्ष खेल, विश्वसनीय एवं स्वच्छ खेल के सिद्धांतों को बनाए रखने की हिमायत करने के प्रति भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को इस पूरे कार्यक्रम में प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज