AI News World India

Search
Close this search box.

स्कूली शिक्षा और साक्षारता विभाग के सचिव श्री संजय कुमार ने रूस के उप शिक्षा मंत्री श्री डेनिस ग्रिबोव के नेतृत्व में रूसी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की

शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग (डीओएसईएल) के सचिव श्री संजय कुमार ने दोनों देशों के बीच शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर रूसी संघ के उप शिक्षा मंत्री महामहिम श्री डेनिस ग्रिबोव के साथ बैठक की। बैठक में अपर सचिव, श्री आनंदराव वी. पाटिल; संयुक्त सचिव श्रीमती अर्चना शर्मा अवस्थी, श्रीमती अमरप्रीत दुग्गल, श्रीमती नीता प्रसाद, श्रीमती प्राची पांडे और मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

श्री संजय कुमार ने भारतीय शिक्षा प्रणाली की विशाल स्वरूप पर बल दिया और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के बाद कक्षा VI से कौशल शिक्षा के घटक को किस प्रकार से सम्मिलित किया गया है। उन्होंने अनुभवात्मक शिक्षा, नई मूल्यांकन प्रक्रियाओं, प्रतिभाशाली बच्चों के लिए नीतियों आदि पर बल देने का भी उल्लेख किया।

महामहिम श्री डेनिस ग्रिबोव ने रूसी शिक्षा प्रणाली की विशेषताओं पर प्रकाश डाला और उल्लेख किया कि कैसे विद्यार्थियों को उनकी पसंदीदा शिक्षा क्षेत्र, विशिष्ट ग्रेडिंग प्रणाली आदि पर मार्गदर्शन करने के लिए उनके मूल्यांकन पर विशेष बल दिया जाता है। उन्होंने भारतीय संस्थानों में रूसी भाषा सिखाने और शिक्षकों के आदान-प्रदान कार्यक्रम में भी रुचि दिखाई।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज