AI News World India

Search
Close this search box.

पेरोल डेटा: ईपीएफओ ने जनवरी 2024 के दौरान 16.02 लाख सदस्य जोड़े

24 मार्च, 2024 को जारी ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल डेटा से पता चलता है कि ईपीएफओ ने जनवरी, 2024 के महीने में 16.02 लाख सदस्य जोड़े हैं।

डेटा से पता चलता है कि जनवरी, 2024 के दौरान लगभग 8.08 लाख नए सदस्यों ने नामांकन किया है। डेटा का एक उल्लेखनीय पहलू यह है कि इसमें 18-25 आयु वर्ग का वर्चस्व है, जो जनवरी 2024 में जोड़े गए कुल नए सदस्यों का 56.41 प्रतिशत है। इसका मतलब है कि संगठित कार्यबल में शामिल होने वाले अधिकांश व्यक्ति युवा हैं, जिनमें मुख्य रूप से पहली बार नौकरी चाहने वाले हैं।

पेरोल डेटा से पता चलता है कि लगभग 12.17 लाख सदस्य बाहर निकल गए और बाद में ईपीएफओ में फिर से शामिल हो गए। इन सदस्यों ने अपनी नौकरी बदल ली और ईपीएफओ के दायरे में आने वाले प्रतिष्ठानों में फिर से शामिल हो गए और अंतिम निपटान के लिए आवेदन करने के बजाय अपने संचित धन को स्थानांतरित करने का विकल्प चुना, जिससे दीर्घकालिक वित्तीय कल्याण की रक्षा हुई और उनकी सामाजिक सुरक्षा सुरक्षा का विस्तार हुआ।

पेरोल डेटा के लिंग-वार विश्लेषण से पता चलता है कि 8.08 लाख नए सदस्यों में से लगभग 2.05 लाख नई महिला सदस्य हैं। इसके अलावा, महीने के दौरान कुल जुड़ने वाली महिला सदस्यों की संख्या लगभग 3.03 लाख रही। महिला सदस्यों का जुड़ना अधिक समावेशी और विविध कार्यबल की दिशा में व्यापक बदलाव का संकेत है।

उद्योग-वार डेटा की महीने दर महीने तुलना से वित्त पोषण प्रतिष्ठान, कंप्यूटर आदि के विनिर्माण और विपणन सेवा और उपयोग, अस्पतालों आदि उद्योगों से जुड़े प्रतिष्ठानों में काम करने वाले सदस्यों में बढ़ोतरी का पता चलता है। कुल सदस्यता में से, लगभग 40.71 प्रतिशत अतिरिक्त विशेषज्ञ सेवाओं (जनशक्ति आपूर्तिकर्ताओं, सामान्य ठेकेदारों, सुरक्षा सेवाओं, विविध गतिविधियों आदि से मिलकर) से आते हैं।

उपरोक्त पेरोल डेटा अनंतिम है, क्योंकि डेटा का सृजन एक निरंतर प्रक्रिया है, क्योंकि कर्मचारी रिकॉर्ड को अपडेट करना एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। इसलिए, पिछला डेटा हर महीने अपडेट किया जाता है। अप्रैल-2018 के महीने से, ईपीएफओ सितंबर, 2017 के बाद की अवधि को शामिल करते हुए पेरोल डेटा जारी कर रहा है। मासिक पेरोल डेटा में, आधार मान्य यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के माध्यम से पहली बार ईपीएफओ में शामिल होने वाले सदस्यों की गिनती, ईपीएफओ के दायरे से बाहर निकलने वाले मौजूदा सदस्य और जो बाहर निकल गए, लेकिन सदस्यों के रूप में फिर से शामिल हो गए, उन्हें शुद्ध मासिक पेरोल पर पहुंचने के लिए लिया जाता है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज