AI News World India

Search
Close this search box.

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने पुरस्कार विजेता ई-गवर्नेंस पहल को प्रसारित करने और दोहराने के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस वेबिनार श्रृंखला (एनईजीडब्ल्यू) 2023-24 लॉन्च की

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने भारत की पुरस्कार विजेता ई-गवर्नेंस पहल का प्रसार करने के लिए 22 सितंबर 2023 से एक मासिक राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस वेबिनार श्रृंखला (एनईजीडब्ल्यू 24-2023) शुरू की है। एनईजीडब्ल्यू 2023-24 एक मासिक कार्यक्रम है, जो अस्थायी रूप से प्रत्येक माह के तीसरे शुक्रवार को आयोजित किया जाता है।

छठा राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस वेबिनार आज “उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने में कौशल” विषय के तहत आयोजित किया गया।

छठे वेबिनार में निम्नलिखित पुरस्कार विजेता पहल प्रस्तुत की गईं:

  • श्री नरसिम्हा कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (प्रशासन), पुलिस विभाग, गुजरात सरकार ने त्रिनेत्र: एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आई3सी) का प्रदर्शन किया। इस पहल ने राज्य भर में फैले व्यापक कैमरा नेटवर्क, वीडियो एनालिटिक्स टूल और प्रशिक्षित इंजीनियरों की एक टीम की मदद से आपराधिक गतिविधियों, घटना के बाद की जांच, यातायात प्रबंधन और प्रवर्तन की निगरानी करने की पुलिस की क्षमताओं को बढ़ाया है।
  • डॉ. दिब्यज्योति चोटिया, प्रमुख जीआईडी, उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, उमीयाम, मेघालय, अंतरिक्ष विभाग, भारत सरकार ने उत्तर पूर्वी स्थानिक डेटा रिपोजिटरी (एनईएसडीआर) पर प्रकाश डाला। यह परियोजना वनों की कटाई, आपदाओं, बीमारी, खाद्य सुरक्षा, जल प्रबंधन, जलवायु निगरानी और पर्यावरण संरक्षण सहित उच्च प्रभाव वाले सामाजिक मुद्दों की एक श्रृंखला को संबोधित करने के लिए भू-स्थानिक विश्लेषण के केंद्र के रूप में कार्य करती है और केंद्र की व्यापक कम्प्यूटेशनल क्षमताओं को सामने लाती है।
ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज