AI News World India

Search
Close this search box.

खान मंत्रालय द्वारा महत्वपूर्ण एवं रणनीतिक खनिजों की नीलामी का तीसरा चरण शुरू

खान मंत्रालय द्वारा महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की ई-नीलामी का तीसरा चरण शुरू किया गया। इस तीसरे दौर में, कुल 7 प्रमुख खनिज ब्लॉकों को समग्र लाइसेंस के रूप में नीलामी के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है। इन 7 खनिज ब्लॉकों की नीलामी खनिज (नीलामी) नियम, 2015 के उप-नियम 10 और उप-नियम 11 (बी) नियम 9 के अनुसार दूसरे प्रयास की नीलामी के तहत की गई है। निविदा आमंत्रण सूचना (एनआईटी) एमएसटीसीई-नीलामी पोर्टल और खान मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित की गई है। इस चरण के तहत अधिसूचित ब्लॉक वे ब्लॉक हैं जिन्हें पहले चरण में तीन से कम बोलियां प्राप्त हुईं।

ये सात ब्लॉक ग्लूकोनाइट, ग्रेफाइट, निकेल, पीजीई, पोटाश, लिथियम और टाइटेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से जुड़े हैं जो बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में है।

केंद्र सरकार अब तक कुल 38 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की नीलामी शुरू कर चुकी है। पहले और दूसरे चरण की नीलामी में क्रमशः 20 और 18 ब्लॉक शामिल थे, जिन्हें केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने क्रमशः 29.11.2023 और 29.02.2024 को लॉन्च किया था। नीलामी के लिए रखे गए ब्लॉक विभिन्न उद्योगों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की एक विविध श्रृंखला प्रस्तुत करते हैं।

तीसरे चरण के लिए निविदा दस्तावेज की बिक्री प्रारंभ होने की तिथि 20 मार्च 2024 है। ई-नीलामी प्लेटफॉर्म एमएसटीसी से निविदा दस्तावेज खरीदने की अंतिम तिथि 09 मई 2024 शाम 17:00 बजे  (भारतीय मानक समय)  या उससे पहले है और बोली जमा करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024, 17:00  (भारतीय मानक समय) बजे या उससे पहले है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज