AI News World India

Search
Close this search box.

रक्षा मंत्री ट्रॉफी वर्ष 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं हेतु और सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पतालों के उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान की गई

रक्षा मंत्री ट्रॉफी नई दिल्ली में वर्ष 2022 के लिए 19 मार्च, 2024 को सर्वश्रेष्ठ सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं (एएफएमएस) हेतु और सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पतालों को महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा तथा वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट, सेना चिकित्सा कोर लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह द्वारा प्रदान की गई। कमांड अस्पताल (दक्षिणी कमान), पुणे को सर्वश्रेष्ठ और कमांड अस्पताल (मध्य कमान), लखनऊ दूसरे सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पताल के रूप में वर्ष 2022 के लिए पुरस्कृत किया गया।

महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा ने इन दोनों अस्पतालों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं द्वारा प्रदान की जा रही सराहनीय सेवाओं की प्रशंसा की, जिसमें युद्ध क्षेत्र में चिकित्सा सहायता से लेकर परिचालन भूमिकाओं में तैनात सैनिकों के साथ-साथ एएफएमएस के मध्य-जोनल, क्षेत्रीय व तृतीयक स्तर पर देखभाल अस्पतालों में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने सैन्य गतिविधियों के दौरान और शांति काल के साथ-साथ मानवीय सहायता एवं आपदा राहत प्रदान करने के लिए बुलाए जाने पर चिकित्सा सहायता प्रदान करने में सभी चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्य से सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं की तैयारियों पर जोर दिया। महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा ने हर समय पेशेवर उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने की सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि प्रतियोगिता में वर्ष 2023 से आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियो-थोरेसिक साइंसेज (एआईसीटीएस), पुणे और बेस हॉस्पिटल दिल्ली कैंट भी भाग लेंगे।

पुरस्कार समारोह में डीजीएमएस, डीसीआईडीएस (चिकित्सा), डीजी (संगठन एवं कार्मिक) एएफएमएस, डीजीएचएस (एएफ), सीनियर कंसल्टेंट (चिकित्सा), एमजी मेड, मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र और सीनियर कंसल्टेंट (शल्य चिकित्सा) ने भी हिस्सा लिया।

रक्षा मंत्री ट्रॉफी की शुरुआत साल 1989 में एएफएमएस के सशस्त्र बल अस्पतालों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता को पहचानने और उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। लेफ्टिनेंट जनरल या फिर समकक्ष रैंक के सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के अधिकारी की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति, अस्पतालों के ऑन-साइट दौरे के समय मूल्यांकन किए गए उद्देश्य प्रदर्शन संकेतकों के आधार पर एक व्यापक चयन प्रक्रिया के माध्यम से प्रत्येक वर्ष पुरस्कार के लिए अस्पतालों की सिफारिश करती है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज