AI News World India

Search
Close this search box.

नीति आयोग ने जमीनी स्तर पर उद्यमिता और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए ‘वोकल फॉर लोकल’ पहल शुरू की

नीति आयोग ने स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने और जमीनी स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में, 13 मार्च 2024 को नीति आयोग के सीईओ श्री बीवीआर सुब्रमण्यम और विभिन्न राज्यों एवं ब्लॉकों के अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में अपने आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत ‘वोकल फॉर लोकल’ पहल शुरू की। इस पहल का उद्देश्य आकांक्षी ब्लॉकों की आबादी के बीच आत्मनिर्भरता की भावना को प्रोत्साहित करना है, उन्हें सतत विकास और समृद्धि की दिशा में प्रेरित करना है।

नीति आयोग के सदस्य प्रोफेसर रमेश चंद ने नीति आयोग के सीईओ श्री बीवीआर सुब्रमण्यम की उपस्थिति में ‘वोकल फॉर लोकल’ पहल के तहत ‘आकांक्षा’ के प्रतीक चिन्ह का भी अनावरण किया। इस पहल के एक हिस्से के रूप में, 500 आकांक्षी ब्लॉकों के स्वदेशी स्थानीय उत्पादों को ‘आकांक्षा’ के तहत मानचित्रित और समेकित किया गया है। इस लॉन्च में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत सभी 329 जिलों और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया। वे इस कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।

नीति आयोग के सीईओ श्री बीवीआर सुब्रमण्यम ने अपने मुख्य भाषण में जिला कलेक्टरों और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे आकांक्षी ब्लॉकों में सूक्ष्म उद्यमों के सतत विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) और ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) जैसे भागीदीरों के साथ सहयोग करें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आकांक्षा एक व्यापक ब्रांड है, जिसे कई वैसे उप-ब्रांडों में पूरक बनाया जा सकता है जिनमें एक अंतर्राष्ट्रीय बाजार बनाने की क्षमता हो।

इन उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए, जीईएम पोर्टल पर ‘आकांक्षा’ ब्रांड नाम के तहत आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के लिए एक डेडिकेटेड विंडो बनाई गई है। भागीदार ई-कॉमर्स ऑनबोर्डिंग, लिंकेज स्थापित करने, वित्तीय एवं डिजिटल साक्षरता, दस्तावेजीकरण/प्रमाणन और कौशल वृद्धि की सुविधा के लिए तकनीकी और परिचालन संबंधी सहायता भी प्रदान करेंगे। इस व्यापक क्षमता-निर्माण दृष्टिकोण से वोकल फॉर लोकल पहल को महत्वपूर्ण रूप से मजबूती मिलने की उम्मीद है, जिससे स्थिरता सुनिश्चित होगी।

स्थानीय व्यवसायों के फलने-फूलने के लिए एक अनुकूल इकोसिस्टम को विकसित करके, ‘वोकल फॉर लोकल’ पहल आर्थिक सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है। निरंतर प्रयासों और सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से, नीति आयोग प्रत्येक आकांक्षी ब्लॉक की पूरी क्षमता का दोहन करने, सभी के लिए समावेशी विकास और समृद्धि लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज