AI News World India

Search
Close this search box.

पैरा तीरंदाज और अर्जुन पुरस्‍कार विजेता सुश्री शीतल देवी भारत निर्वाचन आयोग की राष्ट्रीय दिव्यागंजन आइकन होंगी

अपनी तरह की विशिष्‍ट प्रथम पहल के रूप में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सहयोग से भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने मतदाता शिक्षा और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय बधिर क्रिकेट एसोसिएशन (आईडीसीए) टीम और दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) टीम के बीच एक प्रदर्शनी क्रिकेट मैच का आयोजन किया। यह मैच 16 मार्च, 2024 को नई दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर प्रतिष्ठित पैरा-तीरंदाज और अर्जुन पुरस्‍कार विजेता, सुश्री शीतल देवी एक को दिव्‍यांगता श्रेणी (पीडब्ल्यूडी) में राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू ने विजेता टीम को सम्मानित किया। प्रसिद्ध पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी निखिल चोपड़ा को भी डीडीसीए और आईडीसीए के अधिकारियों के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

यह क्रिकेट मैच मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार द्वारा भारतीय श्रवणबाधित  क्रिकेट टीम के प्रति की गई प्रतिबद्धता का उदाहरण है। उन्होंने 2022 में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की पूर्व संध्या पर संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित टी20 चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर देश का गौरव बढ़ाने के लिए उन्हें सम्मानित किया था। उन्‍होंने कहा था कि ‘‘निर्वाचन आयोग मुख्यधारा की क्रिकेट टीमों के साथ भारतीय श्रवणबाधित क्रिकेट संघ टीम के एक मैच को प्रायोजित करने की संभावना तलाशेगा।’’

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज