AI News World India

Search
Close this search box.

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों के लिए होगा दो चरणों में चुनाव

लोकसभा चुनाव हेतु तैयार राजस्थान के 50 जिले

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की लोकसभा हेतु कल 543 सीटों हेतु चुनाव की दिनांक का ऐलान कर दिया गया है इसी संदर्भ में राजस्थान में चुनाव दो चरणों में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होंगे.

पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीटों पर जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा में मतदान होगा तथा दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 सीटों पर जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, पाली, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, टोंक-सवाईमाधोपुर, झालावाड़-बांरा में मतदान होगा. इस तरह से 46 दिन की चुनाव यात्रा के पश्चात 4 जून को नतीजे डिक्लेअर किए जाएंगे.

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लग गई है। आचार संहिता लगने के बाद केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार नई योजना, कार्यक्रम की घोषणा नहीं कर सकेंगी। ऐसा कोई काम नहीं कर सकेंगे जो आदर्श आचार संहिता के दायरे में आता हो। चुनाव के काम में लगे अफसर-कर्मचारियों के तबादले नहीं हो सकेंगे। सरकार के दूसरे विभागों में भी तबादले चुनाव आयोग की मंजूरी के बिना नहीं हो सकेंगे। आचार संहिता के पालन के लिए आयोग भारत-पाक बॉर्डर पर ड्रोन से चेकिंग करेगा, वहीं यूपीआई ट्रांजेक्शन को भी चेक करेगा। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया को अच्छे से संपन्न करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज