AI News World India

Search
Close this search box.

डिस्कॉम की एकीकृत रेटिंग का 12वां संस्करण; 55 वितरण कंपनियों में से 14 को A+ रेटिंग प्राप्त; गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश की राज्य कंपनियां A+/A श्रेणी में

बिजली वितरण कंपनियां या डिस्कॉम, जैसा कि उन्हें बिजली क्षेत्र के हितधारकों द्वारा कहा जाता है, कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं? केंद्रीय रविद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के सिंह ने  आज डिस्कॉम की इंटिग्रेटेड रेटिंग का विमोचन किया जो यह ऐसे आकलन करने और इस प्रकार आगे सुधार के लिए कदम उठाने की दिशा में एक सैद्धांतिक मार्गदर्शन प्रदान करती है।

11 मार्च, 2024 को नई दिल्ली के श्रम शक्ति भवन में आयोजित विमोचन कार्यक्रम में बिजली क्षेत्र के हितधारकों को संबोधित करते हुए, केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने वर्ष 2022-23 के लिए अपने प्रदर्शन में समग्र सुधार के लिए डिस्कॉम को बधाई दी और रेटिंग के महत्व पर बोलते हुए इस बात पर जोर डाला कि ये जनता की भलाई के लिए महत्वपूर्ण हैं। “जनता को यह जानने की जरूरत है कि डिस्कॉम कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी क्षमताएं क्या हैं। रेटिंग प्रक्रिया गर्वनेंस में पारदर्शिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके अलावा, रेटिंग का उद्देश्य कम दक्षता वाले डिस्कॉम और ऊर्जा विभागों को सुधार के लिए प्रोत्साहित करना भी है, जैसा कि पहले भी हुआ है। रेटिंग्स सिस्टम का दर्पण हैं। कई कंपनियों ने अपनी रेटिंग में सुधार किया है।” जबकि ए+ श्रेणी में डिस्कॉम की संख्या इंटीग्रेटेड रेटिंग के 10वें संस्करण में 12 से बढ़कर इंटीग्रेटेड रेटिंग के 12वें संस्करण में 14 हो गई है, वहीं सी श्रेणी में  इंटीग्रेटेड रेटिंग्स के 12वें संस्करण में डिस्कॉम की संख्या 10वीं इंटीग्रेटेड रेटिंग में 32 से घटकर 17 हो गई है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज