AI News World India

Search
Close this search box.

लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024 के समापन समारोह को संबोधित किया

लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला और केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024 के समापन समारोह को संबोधित किया।

सभा को संबोधित करते हुए श्री ओम बिरला ने सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सेंट्रल हॉल का एक इतिहास है और आजादी के बाद संविधान निर्माण में इस हॉल की अहम भूमिका थी। श्री ओम बिरला ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को युवाओं से और देश के विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने में बहुत उम्मीदें हैं। उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं की सोचने की क्षमता, कुछ नया करने की क्षमता और काम करने का उत्साह 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने आगे कहा कि भारत न केवल एक विकसित भारत बनेगा बल्कि पूरी दुनिया को रास्ता भी दिखाएगा। उन्होंने कहा कि भारत आज आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहा है और साथ ही अपनी विरासत को भी बरकरार रख रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि युवाओं की दृढ़ आवाज एक राष्ट्र के रूप में भारत की दृढ़ संकल्प को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि भारत ने प्रौद्योगिकी के सकारात्मक उपयोग और दुनिया की पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं से शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में इसकी प्रगति देखी है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत कमजोर नेतृत्व से मजबूत नेतृत्व की ओर बढ़ चुका है और आज विश्व नेताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सकता है। उन्होंने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने लगभग 250 करोड़ गरीबों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला है। उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल प्रतिबद्धता, प्रौद्योगिकी के उपयोग और सिस्टम में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने से ही संभव है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत नेट इंपोर्टर से नेट एक्सपोर्टर बनने; यूपीआई से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक और मेरा भारत से विकसित भारत बनने की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने प्रतिभागियों से सरकारी नीतियों को स्थानीय भाषा में लोगों तक पहुंचाने के लिए यूट्यूब जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने युवाओं से टीम के नेतृत्व वाले नेतृत्व पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया और कहा कि आज बनाया गया नेटवर्क जीवन में आपका नेट वर्थ होगा।

इस वर्ष राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन युवाओं की आवाज: राष्ट्र परिवर्तन के लिए जुड़ाव और सशक्त विषय पर आधारित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024 का आयोजन 9 फरवरी 2024 से 6 मार्च 2024 तक पूरे देश में किया गया है। यह युवा संसद देश के 785 जिलों को कवर करते हुए तीन स्तरों पर आयोजित की गई है।

जिला युवा संसद का आयोजन 9 फरवरी 2024 से 14 फरवरी 2024 तक किया गया। जिला युवा संसद-2024 के विजेताओं ने 19 से 24 फरवरी 2024 तक राज्य युवा संसद में भाग लिया।

87 राज्य-स्तरीय विजेता 5 और 6 मार्च 2024 को संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा संसद-2024 के फाइनल के लिए नई दिल्ली में एकत्रित होंगे। 87 राज्य विजेता (प्रथम , दूसरे और तीसरे पुरस्कार विजेता) राष्ट्रीय युवा संसद में भाग लेंगे, जिनमें से 29 (प्रत्येक एसवाईपी के प्रथम स्थान धारक) दिए गए विषयों पर बोलेंगे। शेष 58 राष्ट्रीय युवा संसद में श्रोता के रूप में भाग लेंगे।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज