AI News World India

Search
Close this search box.

प्रधानमंत्री ने संगारेड्डी, तेलंगाना में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज तेलंगाना के संगारेड्डी में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में सड़क, रेल, पेट्रोलियम, विमानन और प्राकृतिक गैस जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं।

उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार तेलंगाना के विकास में सहायता प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है। आज राज्य की उनकी यात्रा का दूसरा दिन है। उन्होंने कल आदिलाबाद में ऊर्जा, जलवायु और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में लगभग 56,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण को स्मरण करते हुए आज के अवसर का उल्लेख किया, जहां लगभग 7,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं का अनावरण और शिलान्यास किया जा रहा है, जिनमें राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग और पेट्रोलियम क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं राज्यों के विकास के माध्यम से राष्ट्र विकास के मंत्र में विश्वास करता हूं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इसी भावना के साथ तेलंगाना की सेवा के लिए काम कर रही है और उन्होंने आज के विकास कार्यों के लिए नागरिकों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में बेगमपेट हवाई अड्डे पर नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (सीएआरओ) केंद्र के उद्घाटन को विमानन क्षेत्र में तेलंगाना के लिए एक बड़ा उपहार बताया। यह अपनी तरह का पहला केंद्र है, जो इस क्षेत्र में तेलंगाना को नई पहचान देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे देश में विमानन स्टार्टअप को एक अनुसंधान और विकास का मंच उपलब्ध होगा।

विकसित भारत के संकल्प में आधुनिक बुनियादी ढांचे की केंद्रीयता पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल के बजट में 11 लाख करोड़ रुपये के आवंटन का उल्लेख किया। तेलंगाना को इसका अधिकतम लाभ प्रदान करने के प्रयास में, प्रधानमंत्री ने कहा कि एनएच -161 के कांडी से रामसनपल्ले खंड और एनएच-167 के मिर्यालगुडा से कोडाद खंड से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच परिवहन सुविधाओं में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेलंगाना को दक्षिण भारत के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। उन्होंने तेज गति से हो रहे विद्युतीकरण और रेल लाइनों के दोहरीकरण के साथ राज्य में रेल कनेक्टिविटी और सेवाओं में सुधार करने के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री मोदी ने आज छह नए स्टेशन भवनों के साथ-साथ सनतनगर-मौला अली मार्ग के दोहरीकरण और विद्युतीकरण का भी उल्लेख किया। घाटकेसर-लिंगमपल्ली वाया मौला अली-सनतनगर तक एमएमटीएस रेल सेवा को आज हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हैदराबाद और सिकंदराबाद क्षेत्र के कई इलाके परस्‍पर जुड़ जाएंगे, जिससे यात्रियों को सुविधा होगी।

प्रधानमंत्री ने आज इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया, जो पेट्रोलियम उत्पादों को सस्ते और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ तरीके से ले जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विकसित तेलंगाना के माध्यम से विकसित भारत को प्रोत्साहन मिलेगा।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन और केंद्रीय मंत्री श्री जी.किशन रेड्डी उपस्थित थे।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज