AI News World India

Search
Close this search box.

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने सांगोला अनार की पहली वाणिज्यिक खेप समुद्र के रास्ते अमेरिका भेजी

भारत ने 28 फरवरी, 2024 को अनार की अपनी पहली वाणिज्यिक खेप अमेरिका को सफलतापूर्वक भेजी। यह खेप कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के बैनर तले आईएनआई फार्म्स द्वारा आईएफसी सुविधा, एमएसएएमबी, वाशी (नवी मुंबई) में भेजी गई थी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अपर सचिव श्री राजेश अग्रवाल और कृषि प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के अध्यक्ष श्री अभिषेक देव ने 4200 बक्से (12.6 टन) अनार की खेप को हरी झंडी दिखाई।

इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एमएसएएमबी), क्षेत्रीय पादप संगरोध स्टेशन (आरपीक्यूएस – एमओए एंड एफडब्ल्यू), राज्य कृषि विभाग, महाराष्ट्र सरकार, एनआरसी अनार, अमेरिकी वाणिज्य दूतावास और आईएनआई फार्म के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

पिछले साल, एपीडा ने तकनीकी भागीदार के रूप में आईसीएआर-एनआरसी अनार सोलापुर के साथ विकिरण प्रसंस्करण और स्थैतिक परीक्षण के साथ अनार का एक हवाई शिपमेंट सफलतापूर्वक एयरलिफ्ट किया था। स्थैतिक परीक्षण के सफल परिणामों के आधार पर, एपीडा ने संभावित भारतीय अनार बाजारों में समुद्री व्यापार लिंक के माध्यम से खेप को सफलतापूर्वक भेजने का लक्ष्य रखा। भारत दुनिया के सबसे बड़े अनार उत्पादकों में से एक है और अब इसका लक्ष्य दुनिया में अग्रणी अनार निर्यातकों में से एक बनना है। भारत यूरोपीय संघ, खाड़ी देशों और एशियाई बाजारों में विकास करने वाला एक प्रमुख देश है।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज