AI News World India

Search
Close this search box.

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने अच्छे पोषण व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए ‘पोषण उत्सव’ का आयोजन किया

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 29 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली स्थित ओबेरॉय होटल में पोषण उत्सव का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अच्छे पोषण व्यवहार को बढ़ावा देना था। साथ ही, अच्छे पोषण अभ्यासों को बढ़ावा देकर कुपोषण से निपटने को लेकर भारत के प्रयासों को रेखांकित किया गया।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय महिला और बाल विकास व अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी के साथ बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) के सह-अध्यक्ष श्री बिल गेट्स की गरिमामयी उपस्थिति थी।

इस कार्यक्रम में ‘पोषण उत्सव पुस्तक’ का विमोचन किया गया और कार्टून गठबंधन की शुरुआत की घोषणा की गई। महिला और बाल विकास मंत्रालय की ओर से परिकल्पित ‘पोषण उत्सव पुस्तक’ को दीनदयाल अनुसंधान संस्थान (डीआरआई) ने तैयार किया है। यह पुस्तक प्राचीन पोषण परंपराओं को फिर से जीवित करने, ज्ञान के आदान-प्रदान और अंतर-पीढ़ीगत शिक्षण की सुविधा प्रदान करने का प्रयास करती है। इसके अलावा यह देश की समृद्ध पाक विरासत और पोषण विविधता की सराहना के लिए एक व्यापक भंडार के रूप में भी कार्य करता है।

वहीं, कार्टून गठबंधन की परिकल्पना महिला और बाल विकास मंत्रालय की सहभागिता में पोषण के लिए सहायता और योगदान देने के लिए की गई है। यह गठबंधन भारत में प्रसिद्ध कार्टून संस्थाओं के बीच सहयोग से हुआ है, जिससे बच्चों के बीच सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन के लिए मनोरंजक और विश्वसनीय तरीके से पोषण पर जरूरी संदेश देने के लिए लोकप्रिय कार्टून चरित्रों की शक्ति का उपयोग किया जा सके।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज