AI News World India

Search
Close this search box.

सीजीएसटी, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क, भोपाल जोन द्वारा सीमा शुल्क मामलों पर आयोजित दो दिवसीय सभी मुख्य आयुक्तों का सम्मेलन

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष श्री संजय कुमार अग्रवाल ने 15-16 फरवरी, 2024 को भोपाल में सीमा शुल्क मामलों पर आयोजित मुख्य आयुक्तों के सम्मेलन की अध्यक्षता की।

सम्मेलन में श्री सुरजीत भुजबल, सदस्य (सीमा शुल्क), श्रीमती अरुणा नारायण गुप्ता, सदस्य (आईटी और करदाता सेवाएं), प्रधान महानिदेशक, डीआरआई श्री मोहन कुमार सिंह, सीमा शुल्क क्षेत्र के प्रधान/मुख्य आयुक्त और सीबीआईसी निदेशालयों के प्रधान महानिदेशक/महानिदेशक, सीबीआईसी और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई), केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ), वन्यजीव नियंत्रण अपराध ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी), जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन), प्लांट क्वारेंटाइन आदि सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया ।

इस सम्मेलन ने 2047 के भारत के दृष्टिकोण के लिए सीमा शुल्क कार्यप्रणाली और व्यापार प्रक्रिया सरलीकरण, स्वचालन, बुनियादी ढांचे की आगे की आवश्यकताओं पर चर्चा और विश्लेषण के लिए एक मंच प्रदान किया। भारतीय सीमा शुल्क वित्त वर्ष 2022-23 में लगभग रु. 2.13 लाख करोड़ (आयात पर आईजीएसटी शुल्क के अलावा) संग्रह और 6000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के प्रतिबंधित सामानों की जब्ती और महत्वपूर्ण सीमा नियंत्रण कार्यों का निर्वहन शामिल है। ।

भोपाल जोन के मुख्य आयुक्त श्री चंद्र प्रकाश गोयल ने दो दिवसीय सम्मेलन के सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

अध्यक्ष, सीबीआईसी ने अपने भाषण में मुख्य रूप से दक्षता प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं के मानकीकरण और हमारी सभी गतिविधियों में ‘सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन’ के तरीके को अपनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज