AI News World India

Search
Close this search box.

वीपावर दक्षिण एशिया क्षेत्र 100 से जुड़ीं भारत के बिजली क्षेत्र की प्रशिक्षु और अनुभवी महिला प्रोफेशनल्स ने केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात की

नई दिल्ली में भारतीय बिजली क्षेत्र की 25 उत्साही अनुभवी महिला प्रोफेशनल्स के एक समूह ने केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह से मुलाकात की। ये महिलाएं वीपावर एसएआर 100 के तहत आई थीं, जो ऊर्जा क्षेत्र में दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र की 100 महिला प्रोफेशनल्स के लिए प्रशिक्षण की एक श्रृंखला है। 100 महिलाओं में से 25 बांग्लादेश से, 15 श्रीलंका से, 15 पाकिस्तान से, 10 मालदीव से और 32 भारत के विभिन्न हिस्सों से हैं। इनमें से अधिकांश केंद्र या राज्य सरकार के बिजली क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों, नियामक आयोग या ऊर्जा विभागों में काम करती हैं। इस अवसर पर विद्युत मंत्रालय के सचिव श्री पंकज अग्रवाल, राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान की महानिदेशक डॉ. तृप्ता ठाकुर, एनपीटीआई की प्रधान निदेशक डॉ. मंजू मॉम, वीपॉवर विश्व बैंक भागीदारी समन्वयक सुश्री तनुश्री भौमिक और बिजली क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों के सीएमडी उपस्थित थे।

कार्यक्रम से अपने अनुभव साझा करते हुए भारत के बिजली क्षेत्र की 25 महिला राजदूतों ने केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री को बताया कि वीपावर एसएआर 100 ने उन्हें बिजली क्षेत्र में वैश्विक पहचान दिलाई। इससे उन्हें ऊर्ध्वाधर सौर पैनल, संपीडित-वायु ऊर्जा भंडारण और महासागर-आधारित सौर सरणी जैसी प्रौद्योगिकियों की जानकारी मिली। प्रशिक्षुओं ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान उन्हें विभिन्न देशों में बिजली क्षेत्र में अपनाई जा रही कुछ सर्वोत्तम विधाओं के बारे में सीखने को मिला। हमारे अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को पहचानने का अवसर भी मिला। मंत्री ने महिला प्रोफेशनल्स की सराहना की और कहा कि उनके साथ बातचीत से पता चलता है कि कार्यक्रम सफल रहा।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज