AI News World India

Search
Close this search box.

सीएसआईआर-आईआईसीटी और केएएमपी: 150 से अधिक छात्रों का वैज्ञानिक भ्रमण

नॉलेज एंड अवेयरनेस मैपिंग प्लेटफॉर्म द्वारा रामादेवी पब्लिक स्कूल, हैदराबाद और पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय हाकिमपेट, हैदराबाद के 150 से अधिक छात्रों के लिए सीएसआईआर-भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद, तेलंगाना में कल एक वैज्ञानिक भ्रमण   आयोजित किया गया।

इस भ्रमण ने छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की दुनिया में डुबकी लगाने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। इसका उद्देश्य छात्रों के भीतर वैज्ञानिक अन्वेषण और खोज के प्रति जुनून पैदा करना था।

बातचीत और प्रयोगशाला यात्रा के माध्यम से डॉ. वत्सला रानी (प्रधान वैज्ञानिक और सीएसआईआर-जिज्ञासा समन्वयक, सीएसआईआर-आईआईसीटी, हैदराबाद) और उनकी टीम ने छात्रों को  वैज्ञानिक गतिविधियों के लिए प्रेरित किया। एनारोबिक गैस लिफ्ट रिएक्टर प्रौद्योगिकी, जल शोधन प्रौद्योगिकी और फेरोमोन प्रौद्योगिकी के संबंध में छात्रों ने प्रयोगशालाओं के भीतर प्रायोगिक रूप से नई चीजें सीखीं।

सत्र के अंत में, श्री अनिकेत अरोड़ा (आउटरीच समन्वयक, केएएमपी) ने डॉ. डी. श्रीनिवास रेड्डी (निदेशक, सीएसआईआर-आईआईसीटी) और डॉ. वत्सला रानी (प्रधान वैज्ञानिक और सीएसआईआर-जिज्ञासा समन्वयक, सीएसआईआर- आईआईसीटी, हैदराबाद) के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस तरह के आयोजनों के महत्व का भी उल्लेख किया और बताया कि कैसे केएएमपी का मानना ​​है कि इस तरह की अनुभवात्मक शिक्षा भारत में विज्ञान और अन्य विकासों के प्रति छात्रों की गहरी रुचि और समझ को बढ़ावा देने की कुंजी है। इसके अतिरिक्त उन्होंने छात्रों को आगामी गतिविधियों जैसे ऑनलाइन ज्ञान साझाकरण सत्र, छात्रों के लिए वैज्ञानिक भ्रमण के साथ-साथ विभिन्न प्रतिष्ठित सीएसआईआर प्रयोगशालाओं/ अनुसंधान संगठन में व्यावहारिक दुनिया में विभिन्न वैज्ञानिक विषयों की खोज, और उनसे संलग्नता के लिए शिक्षकों का सतत व्यावसायिक विकास के बारे में जानकारी दी।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज