AI News World India

Search
Close this search box.

नई दिल्ली में कर्त्तव्य पथ पर 75वां गणतंत्र दिवस समारोह पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों की उपस्थिति से मनाया गया

पंचायती राज संस्थानों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने एक अभूतपूर्व और ऐतिहासिक पहल में, देश के विविध हितधारकों की एकता का प्रदर्शन करते हुए कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लिया। प्रतिष्ठित गणतंत्र दिवस परेड में अपने जीवनसाथी के साथ पंचायत प्रतिनिधियों की भागीदारी ने देश की महिमा और उसके लोगों की शक्ति को उजागर किया, जिससे इस राष्ट्रीय त्योहार के उपलक्ष्य में व्यापक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कर्तव्य पथ पर एक शानदार संगम बना। विशेष अतिथि के रूप में देश भर की पंचायतों के लगभग 400 प्रतिभागियों ने नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर भव्य गणतंत्र दिवस परेड देखी।

देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस ‘भारत-लोकतंत्र की जननी’ और ‘विकसित भारत’ विषय के साथ मना रहा है। यह पहल पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने और देश के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के मंत्रालय के दृष्टिकोण का एक प्रमाण है। यह अधिक सहभागी और समावेशी लोकतंत्र के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।गणतंत्र दिवस परेड के बाद, भाग लेने वाले पंचायत प्रतिनिधियों को केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह और राज्य मंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल द्वारा सम्मानित किया गया, जिससे राष्ट्र के लोकतांत्रिक ढांचे में पंचायत की भूमिका के महत्व को रेखांकित किया गया। इस अवसर पर सचिव श्री विवेक भारद्वाज, अपर सचिव डॉ. चन्द्र शेखर कुमार, संयुक्त सचिव श्रीमती ममता वर्मा, पंचायती राज मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार डॉ. बिजय कुमार बेहरा, संयुक्त सचिव श्री राजेश कुमार सिंह और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ainewsworld
Author: ainewsworld

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज